चंडीगढ़ प्रशासन में IAS आनंदिता मित्रा की फिर नियुक्ति; केंद्र सरकार ने MC कमिश्नर के पद पर कार्यकाल बढ़ाया, पंजाब कैडर लौट चुकीं

Chandigarh IAS Anandita Mitra Gets 3 Months Extension As MC Commissioner

Chandigarh IAS Anandita Mitra Gets 3 Months Extension As MC Commissioner

Chandigarh IAS Anandita Mitra: पंजाब कैडर 2007 बैच की आईएएस अधिकारी आनंदिता मित्रा को फिर से चंडीगढ़ प्रशासन में नियुक्त किया गया है। केंद्र सरकार ने चंडीगढ़ नगर निगम कमिश्नर के पद पर आनंदिता मित्रा का कार्यकाल 22 अगस्त 2024 से 3 महीने आगे बढ़ाया है। केंद्र की तरफ से इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई है। अधिसूचना पर 20 सितंबर 2024 की तारीख है। हैरानी की बात यह है कि, आनंदिता मित्रा को चंडीगढ़ प्रशासन से रिलीव होने और अपने पंजाब कैडर में जॉइनिंग करने के बाद एक्सटेंशन मिला है।

चंडीगढ़ प्रशासन में ऐसा पहली बार होगा, जब किसी आईएएस अधिकारी के मूल कैडर में वापस जाने के बाद उसे केंद्र से उसी पद पर एक्सटेंशन दिया गया हो। केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से 20 सितंबर को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि, "मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने गृह मंत्रालय के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें चंडीगढ़ नगर निगम के आयुक्त के पद पर अनिंदिता मित्रा को पंजाब कैडर से एजीएमयूटी कैडर (चंडीगढ़) में अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति पर 22 अगस्त, 2024 से आगे तीन महीने की अवधि के लिए नियुक्त करने का प्रस्ताव है;''

22 अगस्त को चंडीगढ़ प्रशासन ने कर दिया था रिलीव

पंजाब कैडर की आईएएस अधिकारी अनिंदिता मित्रा ने 23 अगस्त 2021 को चंडीगढ़ नगर निगम कमिश्नर का पदभार संभाला था। वह 3 साल के डेपुटेशन पर पंजाब कैडर से एजीएमयूटी कैडर (चंडीगढ़) आईं थीं। अनिंदिता मित्रा का तीन साल का कार्यकाल इसी साल 22 अगस्त 2024 को समाप्त हो गया था। इससे पहले मित्रा के कार्यकाल को तीन महीने आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा गया था, लेकिन केंद्र से कोई सूचना न आने पर 22 अगस्त को चंडीगढ़ प्रशासन ने अनिंदिता मित्रा को निगम कमिश्नर के पद से रिलीव कर दिया। वहीं आनिंदिता मित्रा की जगह चंडीगढ़ नगर निगम कमिश्नर की जिम्मेदारी डीसी विनय प्रताप सिंह को अतिरिक्त कार्यभार के तौर पर सौंप दी।

पंजाब कैडर में जॉइनिंग कर चुकीं आनंदिता मित्रा

IAS आनंदिता मित्रा पंजाब कैडर में लौटने के बाद जॉइनिंग कर चुकीं हैं। पंजाब सरकार ने उन्हें सहकारिता सचिव और पंजाब सहकारी बैंक के एमडी के रूप नियुक्त किया था। जिसके बाद इस सप्ताह की शुरुआत में मित्रा ने अपनी नई पोस्टिंग संभाल ली थी। वहीं चंडीगढ़ नगर निगम के नए कमिश्नर के लिए पंजाब सरकार ने चंडीगढ़ प्रशासन के पास तीन आईएएस अधिकारियों का पैनल भेजा था। पैनल में आईएएस अमित कुमार, आईएएस रामवीर और आईएएस गिरीश दयालन का नाम शामिल है। बताया जाता है कि, अंतिम मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भी पैनल भेजा जा चुका है।

पूर्व कमिश्नर केके यादव के बाद आनंदिता मित्रा की हुई थी नियुक्ति

आनंदिता मित्रा के आने से पहले पंजाब कैडर के आईएएस केके यादव चंडीगढ़ नगर निगम में कमिश्नर पद पर नियुक्त थे. पूर्व कमिश्नर आईएएस केके यादव का तीन साल का कार्यकाल व तीन महीने का बढ़ा हुआ कार्यकाल पूरा होने के बाद आनंदिता मित्रा को नगर निगम कमिश्नर की जिम्मेदारी मिली थी। आनंदिता मित्रा उस समय पंजाब में लोक संपर्क निदेशक थीं।